राष्ट्रीय

Air India की अव्यवस्थाओं पर फूटा भाजपा नेताओं का गुस्सा, जयदीप शेरगिल और शिवराज सिंह चौहान ने की कड़ी आलोचना

 Air India की सेवाओं को लेकर हाल ही में भाजपा नेताओं की तीखी प्रतिक्रियाएं सामने आई हैं। केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान के बाद अब भाजपा प्रवक्ता जयदीप शेरगिल ने भी एयर इंडिया की कड़ी आलोचना की है। उन्होंने इसे ‘सबसे खराब’ एयरलाइन बताया और सोशल मीडिया पर नाराजगी व्यक्त की।

जयदीप शेरगिल का फूटा गुस्सा

भाजपा प्रवक्ता जयदीप शेरगिल ने एयर इंडिया की सेवाओं को लेकर सोशल मीडिया पर पोस्ट किया। उन्होंने लिखा, “अगर सबसे खराब एयरलाइन के लिए ऑस्कर के बराबर कोई अवॉर्ड होता, तो एयर इंडिया हर श्रेणी में विजेता होती। टूटी हुई सीटें, सबसे खराब स्टाफ, लचर ‘ऑन ग्राउंड’ सपोर्ट स्टाफ, ग्राहकों की सेवा को लेकर उदासीनता! एयर इंडिया में सफर करना कभी भी सुखद अनुभव नहीं रहा, लेकिन आज इसने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए।”

शेरगिल ने एयर इंडिया की बदहाल सीटों पर भी नाराजगी जताई और कहा कि यात्रियों को ऐसी खराब सीटों पर बैठाकर यात्रा करने के लिए मजबूर करना सरासर अन्याय है। उनके इस बयान के बाद सोशल मीडिया पर एयर इंडिया की व्यवस्थाओं को लेकर बहस तेज हो गई।

एयर इंडिया ने मांगी माफी

जयदीप शेरगिल की इस शिकायत के बाद एयर इंडिया की ओर से प्रतिक्रिया आई। एयर इंडिया ने उनके पोस्ट का जवाब देते हुए लिखा, “प्रिय शेरगिल, हुई असुविधा के लिए हमें खेद है। कृपया अपने यात्रा विवरण को डीएम के माध्यम से साझा करें। हम आपसे जल्द संपर्क करेंगे।”

शिवराज सिंह चौहान ने भी जताई थी नाराजगी

इससे पहले, केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी एयर इंडिया की खराब सेवाओं पर नाराजगी जाहिर की थी। शनिवार को उन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी शिकायत दर्ज कराते हुए बताया कि उन्हें एक ‘टूटी और धंसी हुई’ सीट आवंटित की गई थी। उन्होंने इसे यात्रियों के साथ अन्याय करार दिया।

चौहान ने बयां किया अपना अनुभव

शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि वह भोपाल से दिल्ली यात्रा कर रहे थे। उन्होंने एयर इंडिया की फ्लाइट AI436 में सीट नंबर 8C पर सफर किया। उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा,

“मुझे जो सीट दी गई थी, वह टूटी हुई और अंदर धंसी हुई थी। उस पर बैठना असहज था। जब मैंने एयरलाइन स्टाफ से इस बारे में पूछा, तो उन्होंने बताया कि प्रबंधन को पहले से ही इस सीट की खराब स्थिति की जानकारी थी और टिकट नहीं बेचे जाने चाहिए थे।”

उन्होंने आगे कहा,

“इस फ्लाइट में केवल एक सीट ही खराब नहीं थी, बल्कि कई और सीटें भी इसी हालत में थीं। सह-यात्रियों ने मुझे अनुरोध किया कि मैं अपनी सीट बदल लूं, लेकिन मैं किसी अन्य यात्री को परेशान नहीं करना चाहता था, इसलिए मैंने उसी सीट पर यात्रा पूरी की।”

चौहान ने कहा कि जब से टाटा समूह ने एयर इंडिया का अधिग्रहण किया है, तब से सेवा सुधार की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। उन्होंने लिखा,

“मैं सीट की असुविधा को लेकर चिंतित नहीं हूं, लेकिन यात्रियों से पूरा किराया लेकर उन्हें खराब और असहज सीटों पर बैठाना सरासर अनैतिक है। क्या यह यात्रियों के साथ धोखाधड़ी नहीं है? क्या एयर इंडिया प्रबंधन इस तरह की असुविधाओं को दूर करने के लिए कोई कदम उठाएगा, या फिर यात्रियों की मजबूरी का फायदा उठाता रहेगा? मैं इस मुद्दे को उठाता रहूंगा।”

एयर इंडिया ने दिया जवाब

शिवराज सिंह चौहान की शिकायत के बाद एयर इंडिया ने भी माफी मांगी और मामले की जांच का आश्वासन दिया। एयर इंडिया ने बयान जारी कर कहा,

“हम माननीय मंत्री जी को हुई असुविधा के लिए खेद प्रकट करते हैं और इस मामले की गहन जांच करेंगे। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि भविष्य में यात्रियों को इस तरह की समस्या का सामना न करना पड़े।”

यात्रियों में बढ़ी चिंता

भाजपा नेताओं द्वारा एयर इंडिया की आलोचना के बाद अब आम यात्रियों में भी इस एयरलाइन की सेवाओं को लेकर चिंता बढ़ गई है। सोशल मीडिया पर कई लोगों ने एयर इंडिया के साथ अपने खराब अनुभव साझा किए हैं।

एक यात्री ने लिखा, “एयर इंडिया की सीटें बहुत खराब हो चुकी हैं, लेकिन शिकायत करने पर भी कोई समाधान नहीं होता।”

वहीं, एक अन्य यात्री ने लिखा, “अब समय आ गया है कि एयर इंडिया अपनी सेवाओं में सुधार करे, वरना लोग अन्य एयरलाइनों का रुख करेंगे।”

विशेषज्ञों की राय

उड्डयन विशेषज्ञों का मानना है कि टाटा समूह द्वारा एयर इंडिया का अधिग्रहण किए जाने के बाद भी कई बुनियादी समस्याएं बनी हुई हैं। एयरलाइन को अपनी सेवाओं में सुधार लाने के लिए बड़े स्तर पर बदलाव करने की जरूरत है।

एक एविएशन एक्सपर्ट के अनुसार, “एयर इंडिया की सीटों की समस्या नई नहीं है। यात्रियों की शिकायतों को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और विमान के रखरखाव में विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।”

सरकार से मांग तेज

भाजपा नेताओं के इस मुद्दे को उठाने के बाद अब सरकार से भी एयर इंडिया की सेवाओं में सुधार करने की मांग की जा रही है। यात्रियों को उम्मीद है कि इस मामले में उचित कार्रवाई की जाएगी।

भाजपा प्रवक्ता जयदीप शेरगिल और केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा एयर इंडिया की सेवाओं को लेकर जताई गई नाराजगी ने यात्रियों की असल परेशानियों को उजागर किया है। यात्रियों को बेहतर सेवा मिले, इसके लिए एयर इंडिया को ठोस कदम उठाने की जरूरत है। यदि इस तरह की शिकायतें लगातार बढ़ती रहीं, तो एयर इंडिया की साख पर बुरा असर पड़ सकता है।

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